लखनऊ

दुर्गा शंकर मिश्रा ने मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण किया


लखनऊ। दुर्गा शंकर मिश्रा ने लोक भवन स्थित कार्यालय कक्ष में मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि जहां पैदा हुआ, वहां फिर सेवा करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह बड़ी जिम्मेदारी है, जिनके लिए मैं सबसे बेहतर कर सकूंगा। स्व’छ भारत मिशन में प्रदेश पहले पीछे था अब बेहतर काम हुआ है, जिसमें यूपी पांचवा स्थान प्राप्त कर चुका है, सब जगह परिवर्तन हुआ है, शत प्रतिशत ओडीएफ प्लस हुआ है। इसको अब ओडीएफ प्लस प्लस पर ले जायेंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों को मकान देने में स्मार्ट सिटी के लक्ष्य को भी हमने पूरा किया है। स्मार्ट सिटी के काम को हम हर शहर से जोडऩे का काम एक मिशन के रूप में करेंगे। पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से देश मे 28 लाख लोगों को जोड़ा गया है। यूपी में 8 लाख लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया गया है, इसमें और तेजी लाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के काम को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा की जायेगी और लक्ष्य होगा कि यूपी तरक्की में देश का प्रथम राज्य बने। उन्होंने कहा कि कोविड की चुनौती मानकर काम करेंगे, वैक्सीनेशन के काम को और आगे बढ़ाएंगे। शत प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगवाने का काम करेंगी।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अकेला ऐसा राज्य हो गया है, जहां पर 5 शहरों में मेट्रो चल रही है। जहां केवल 9 कि0मी0 मेट्रो वर्ष 2014 में केवल चलती थी, 11 कि0मी0 मेट्रो वर्ष 2017 में चलती थी, आज 92 कि0मी0 मेट्रो प्रदेश में चल रही है। यही नहीं बल्कि प्रदेश में 121 कि0मी0 मेट्रो पर इस समय काम भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आरआरटीएस में तेजी से काम हो रहा है। दिल्ली से लेकर मेरठ तक यह देश का पहला आरआरटीएस होगा। इसकी ट्रेन बहुत जल्द आने वाली है। इसका ट्रायल अप्रैल, 2022 में हो जायेगा और दिसम्बर, 2022 तक चालू भी हो जायेगी। यह ट्रेन 15 स्टेशनों पर रुकते हुये पूरे कम्फर्ट, कनवीनियन्स और पंचुअल्टी के साथ 55 मिनट में दिल्ली से मेरठ की दूरी तय करेगी।
उन्होंने कहा कि उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त को आश्वस्त किया है कि यूपी में सबको जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी। चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल का अक्षरश: पालन कराया जाएगा। विधानसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से होंगे। उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, सहित सभी विभागों के कामकाज को देखूंगा, मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश को बेहतर करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने प्रदेश को सेवा देने का मौका मिला है, उसमें पीछे नहीं रहूंगा। मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के विकास को लेकर बहुत मेहनत की है, इस काम को हम आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि यूपी में मेट्रो के काम को तेजी से आगे बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य विभाग, युवाओं को रोजगार देने, किसानों की समस्या दूर करने में बेहतर काम करेंगे, यूपी में अफसरों का बहुत बड़ा तंत्र है, ब्यूरोक्रेसी के साथ मिलकर युवाओं को रोजगार देने सहित अन्य कामकाज को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाएंगे। हर क्षेत्र में सबके साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी की ब्यूरोक्रेसी में बहुत ताकत है, हम सबकुछ बेहतर करके दिखाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेन्स के पश्चात मुख्य सचिव ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों की अद्यतन प्रगति की जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त सहित सभी प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव एवं अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button