Breaking News

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू नोबेल पुरस्कार जीतने वाले को देंगे 100 करोड़

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू नोबेल पुरस्कार जीतने वाले को देंगे 100 करोड़

तिरुपति-- आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के किसी शख्स के नोबेल पुरस्कार जीतने पर 100 करोड़ का ईनाम देने का ऐलान किया है। नायडू ने 100 करोड़ के ईनाम की ये बात तिरुपति में चल रहे इंडियन साइंस कांग्रेस के 104वें सेशन में अपने संबोधन के दौरान कही। नायडू का नोबेल पुरस्कार विजेता को नकद धनराशि देने की ये कोई पहली घोषणा नहीं है। इससे पहले अपने एक ऐलान में चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश से किसी के नोबेल पुरस्कार जीतने पर 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया था। इस दफा उन्होंने ईनाम की रकम को दस गुना ज्यादा कर दिया है।
आंध्र प्रदेश के सीएम नोबेल जीतने वाले को देंगे 100 करोड़

इस दौरान आंध्र प्रदेश के सीएम ने इंडियन साइंस कांग्रेस में मौजूद जापान के नोबेल पुरुस्कार विजेता तेकाकी कजीता से भी नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए मदद मांगी। उन्होंने कजीता से कहा कि हमें इस पर सुझाव दें कि नोबेल अवार्ड जीने के लिए क्या तैयारी की जाए। इस दौरान उन्होंने छात्रों से कहा कि पढ़ाई और काम में दिल लगाओ और मेहनत के दम पर कुछ बड़ा हासिल करने की चाह रखो। उन्होंने कहा कि छात्रों को छोटे-छोटे आविष्कारों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि छोटे आविष्कार के बाद ही कोई व्यक्ति बड़ी खोज करता है। उन्होंने छात्रों और वैज्ञानिकों से सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगू देशम पार्टी के मुखिया एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि आखिर इतना बड़ा देश होने के बावजूद हम नोबेल क्यों नहीं जीत पाते, इस पर विचार किया जाना चाहिए और इसके लिए छात्रों और वैज्ञानिकों को उत्साहित किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि नोबेल पुरुस्कार जातने वाले को ईनाम में आठ मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 5.96 करोड़ रुपए) दिए जाते हैं। नायडू द्वारा घोषित ईनामी रकम नोबेल विजेता को दी जाने वाली रकम से लगभग 17 गुना है।